आदि शंकराचार्य की पराजय तथा वज्रशुचिकोपनिषत् की रचना

 सामान्यतः ऐसी मान्यता  है की जगतगुरु भगवान् आदि शंकर  दिग्विजय रथ  पर आसीन होकर समस्त मत संप्रदायों को शास्त्रार्थ रूपी युद्ध में पराजित किया और अद्वैत मत की कीर्ति पताका समूचे राष्ट्र में फहरा कर बिखरे भारतीय वैदिक धर्म को एक सूत्र में पिरो दिया। किन्तु , हिमालय के नाथ, सिद्धादि संप्रदायानुयायी, आदि शंकर के सर्वथा शास्त्रार्थ विजय की बात स्वीकार नहीं करते। वो आदि शंकर के अद्वैत मत के पराजय की कहानी सुनाते है। वो स्मार्त ग्रंथ 'शंकर दिग्विजय' में वर्णित "शंकर ~ कापालिक द्वंद"  से एकदम विपरीत वृतांत प्रस्तुत करते हैं। आइए आज हिमालय के झरोखों से गोरक्षसिद्धांतपद्धति/ गोरक्षसिद्धांतसंग्रह में वर्णित आदि शंकराचार्य की पराजय  का दृष्टांत देखते है: 


एक बार आदि शंकराचार्य अपने चार शिष्य के साथ नदी तट पर स्थित थे । उस जगह पर एक कापालिक आदि शंकराचार्य के समीप आ कर बोलता है - " भो! तुम तो सन्यासी हो, मित्र और शत्रु को समान भाव से देखते हो , सुख और दुख आदि के द्वन्द्वों से रहित हो, मेरा ये अभिप्राय है की मै यदि मैं तुम्हारा शिर काट कर भैरव को चढ़ा दू तो मेरी प्रतिज्ञा पूर्ण होगी, अत: मुझे अपना शिर दीजिए" । तब शंकराचार्य सोचते है की यदि वो अपना शिर नही देते तो मित्र शत्रु के प्रति समत्वदृष्टि नष्ट हो जायेगी और अद्वैत पराजित हो जायेगा, और यदि शिर दे देंगे तो भी पराभूत हो जायेंगे। दोनो दृष्टि में अपनी पराजय होता देख शंकराचार्य मौन और शिथिल हो गए । तब शंकरचार्य के शिष्य पद्मपादाचार्य (माना जाता है की गोवर्धन मठ के प्रथम गुरु यही थे)ने भगवान् नृसिंह का स्मरण किया। नृसिंह ने उग्र भैरव पर प्रहार किया तब महासिद्धपद्मपादाचार्य ने अपना देह छोड़ कर उग्र भैरव का रूप ले लिया और मुस्कुराकर मेघ रूपी गंभीरता से बोले - " भो! अद्वैत पराजित हो गया!, भो! अद्वैत पराजित हो गया! कहां गया तुम्हारा मित्र शत्रु का समत्वभाव?  अद्वैत ही परमार्थ, अद्वैत ही सर्वस्व : ये सब कहा गया?? मेरे चरित ने तो जैसे मल्लयुद्ध शुरू होने से पूर्व ही हार स्वीकार कर लिया और वैसे ही शरीर त्याग करके मैंने अन्य सिद्धांत की हानि की है ।अत: इसमें तुम्हारी हानि है और आगे भी हानि है , अत: आओ हम दोनो युद्ध करें। "प्रारब्ध कर्म का निष्पादन तो ठीक  किंतु कर्म करना ही चाहिए ये संन्यासियों का सिद्धांत नही है" ऐसा सोचकर शंकराचार्य युद्ध करने में असमर्थ हो गए।कापालिक के क्रियात्मक उपदेश से,अपने सिद्धांत अद्वैत में स्थित हो गए (निष्क्रिय) ।तब कापालिक ने योगमाया को उत्पन्न किया। योगमाया ने चारों शिष्यों सहित शंकराचार्य का मस्तक काट डाला और फिर से पुरजीवित कर दिया, इससे शंकरचार्य को वैराग्य घटित हुआ और वो पश्चिम दिशा की ओर चले गए  वहां  उन्होंने शक्ति का स्मरण किया।

/पूर्ववार्ता/ शंकराचार्य का जन्म दक्षिण भारत में हुआ और वहां वो विष्णु संबंधित कर्म काण्ड और विष्णु उपासना में ही तत्पर रहे। किन्तु उनको शांति नही मिली अत: वो पृथ्वी की परिक्रमा करने निकल पड़े।पूर्व दिशा में आकर उन्होंने वैद्यनाथ नमक स्थल पर शिवजी की पूजा की। उस पूजा को शिवजी ने अंगीकृत भी कर लिया और कहा- तुमने क्यों विष्णु भक्ति की? साक्षात् ईश्वर तो मैं हू तुमने मुझे क्यों भुला दिया? इसके बाद आचार्य शंकर ने अपराधक्षम्य नामक स्तोत्र की रचना की और शिव भक्ति में तल्लीन हो गए ,फिर भी उनको शांति न मिली।फिर वो पश्चिम दिशा में शक्ति रहित हो गए ,इस स्तिथि में उन्होंने शक्ति वृत्तांत का दर्शन किया। भगवती शक्ति ने कहा की" शिव ही सर्व समर्थ हैं"! इस प्रकार शंकराचार्य ने फिर सौदर्य लाहिरी की रचना की और शाक्त हो गए। इतने पर भी उनको शांति न मिली । तत्पश्चात् वो उत्तर दिशा में गए ,जोकि बड़े बड़े महासिद्धो की भूमि है। जहां जहां गए सभी ने उनका उपहास किया । फिर उसी स्थान पर श्रीतारनाथ (नाथ  महायोगी) ने उनसे कहा - तीर्थाटन ही करते रहोगे या आत्मसाधन भी करोगे? तब शंकराचार्य ने कहा - "आप जो उपदेश देंगे मै उन सभी का पालन करूंगा" । तब महायोगी तारनाथ ने उन्हें योग का उपदेश दिया ,इस उपदेश से शंकराचार्य सभी बाधाओं से निवृत्त होकर प्रसन्न हो गए और वज्रशुचिकोपनिषत् की रचना की। और सिद्ध मत स्वीकार कर सिद्धांतबिंदु नामक ग्रंथ की रचना की।


वज्रशुचिकोपनिषत् वास्ताव में सिद्ध मत द्वारा प्रतिपादिक ग्रंथ है। उपरोक्त कथा वास्तव में सांप्रदायिक भिन्नता का प्रकटीकरण है। यह कथा संभवत: नाथ योगियों द्वारा काल्पनिक चित्रण मात्र हो किंतु ये कथा सनातन धर्म के बहुआयामी दर्शन और विकेंद्रीकरण पर जोर देता है। नाथ योगियों की ये प्रचलित अंत: साम्प्रदायिक कथा धार्मिक दर्शनिक ऐतिहासिक पटल पर विचारणीय बिंदु छोड़ सकती है।

             ।। श्री गुरु गोरक्षनाथो विजयतेतराम्।।

Comments

  1. Vajrsuchika Upanishad is clearly against birth based varna

    ReplyDelete
  2. नमस्ते,
    महायोगी गोरक्ष प्रणित अमनस्क योग और महावतार बाबाजी प्रणित क्रिया योग मे कुछ साधर्म्य है?सिद्ध गण क्रुपया मा्र्गदर्शन करें।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. नमस्ते।
      गुरुगोरक्षप्रणीत अमनस्क योग नाथ ग्रंथो में और योगोपनिषदों में वर्णित हैं किंतु जिन बाबाजी की बात आप कर रहे हैं उनका उल्लेख ऐतिहासिक और ग्रंथनिहित स्रोत नही है। ऐसे में उनके द्वारा प्रतिपादित मार्ग के बारे में यथोचित कुछ कह पाना संभव नहीं है। उनके मार्ग का सूचक उनके अनुयाई ही है। रही बात अमनस्क योग की तो मैं उसे विस्तार पूर्वक बता सकता हूं। आगामी लेखों की प्रतीक्षा करें। धन्यवाद।

      Delete
  3. Jay Jagannath,
    Please accept my sincere respect and Gratitude,
    I am Sagar Pattanaik from Odisha. I have come across a lot of texts and have some issues in my ideology and belief which I want to clear. I belief you have strong and unbiased answers to my questions. Hope you will help me.

    Different prominent Historians and famous authors of India like E.V. Ramaswami, Ambedkar, K. Jamanadas, Rajendra Prasad Singh, Leftist Historians like Romila Thapar, D.N. Jha etc. mentioned a lot of times in their books and speeches that there were no religion called Hinduism before or at the time of Maurya Dynasty, there was only one religion called Buddhism for all time. But Brahmins invaded their temples, destroyed them and restructured the idols of Buddha to Hindu Bhagwan Idols. Historian, Indology scholar Romila Thapar once told - "Dig underneath every Hindu temple, there will be a Buddhist temple". According to these Historians, there are a few examples of temples which were destroyed by Brahmins and modified them.
    1- Bhagwan Jagannatha of Puri is Buddhist
    2- Bhagwan Vitthala of Pandharpur is Buddha
    3- Bhagwan Lord Ayyappa is Buddhist
    4- Bhagwan Draksharama is Buddhist
    5- Bhagwan Srisailam is Buddhist
    6- These are some few examples. There are a lot other temples which according to the Buddhists and Jains are their temples. But brahmins occupied and destroyed their temples and made their own .
    7- “To any man who knows anything about Indian history…
    the templeof Jaganath [sic] is an old Buddhistic temple. We took this and othersover and re-Hinduised them. We shall have to do many things likethat yet. "
    [Swami Vivekananda, „The Sages of India‟ in The Complete Works of Swami Vivekananda, Vol. 3, Advaita Ashram, Calcutta, p. 264.]
    8- Bankim Chndra Chatterjee WROTE:"I am aware that another, and a very reasonable, account of the originof the festival of Rath [at Jagganath Temple] has been given byGeneral Cunningham in his work on the Bhilsa Topes. He there tracesit to a similar festival of the Buddhists, in which the three symbols ofthe Buddhist faith, Buddha, Dharmma, and Sangha, were drawn in acar in the same fashion, and I believe about the same season as theRath. It is a fact greatly in support of the theory, that the images of Jagannath, Balaram, and Subhadra, which now figure in the Rath, arenear copies of the representations of Buddha, Dharmma, and Sangha,and appear to have been modelled upon them."
    [Chatterjee, Bankim Chandra, 'On the origin of Hindu festivals' in Essays & Letters, Rupa, Delhi, 2010, pp. 8-9.]


    And there are a lot of videos available in the YouTube justifying all important Hindu Temples were once Buddhist and Jain temples. For example, books of D. N. Jha and Ambedkar mentioned all these claims. They every time accuse/claim Bhagwan Adi Shankaracharya for all these so-called conversion of Murtis and Temples.

    I have a simple request to you. Can you please do a proper and unbiased research about all these claims, their reality and tell students and truth-seekers like us the real truth in a video or article so that it will lead us to the closer of the eternal and absolute truth?
    I attached a link of the book written by K. Jamanadas. Hope it will help you in some cases.
    I hope you will help us and will clear all the obstacles in the path of truth and Enlightenment .
    Yours Sincerely,
    Jay Jagannath
    Jay Sri Ram

    Link= https://drambedkarbooks.files.wordpress.com/2009/03/tirupati-balaji-was-a-buddhist-shrine.pdf

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear sir, l will research on them for sure. Kindly wait. Right now l am busy with my studies.

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

USE OF GOMUTRA(cow's urine) IN BUDDHISM

BHAGWAN SHIVA'S INCLUSION IN BUDDHISM

TRAMPLING OF HINDU GODS & GODDESSES : ESOTERICISM OR SECTARIANISM ?